What Is The Difference Between A 32-Bit And 64-Bit CPU?

32-Bit OR 64-Bit Kya Hai OR Is Me Kya Difference Hai?



Hello Dosto,  Aaj ham bat karnewale he Computer CPU Processor ke bare me , Aaplogo ne Suna hoga 32-bit Processor Ya Fir 64-bit Processor. Kya aapko pata he 32-bit Or 64-Bit kya he Or Is me Kya Difference he? Nahi na!! To aaj ham isi topic par bat karne wale he ki 32-bit CPU Processor Or  64-bit CPU Processor me kya fark he? Or ye Bit he kya?

Processor Ki Do main Categories he 32-bit and 64-bit. Normally ham ye sochte he ki alag alag type ke processor ka performance alag alag hotahe , jese high Processor hoga to Computer ka Performance High Hoga Or Low Processor hoga to Computer ka Performance Bhi Low Hoga. , Par  Ye Pura Sach nahi he, Processor shirf aapke computer ke performance pe Affect nahi Dalte Par Processor se ye bhi decide hota he ki Aapk us computer me kis tarah ke Software Use kar sakte ho.

32-Bit OR 64-Bit Kya Hai
Ek example se aap ye samaj jayege , Jese hamare android Pon me bhi  ek processor Hota he Or computer me bhi ek processor hota he , lekin Android mobile me aap .EXE File Save nai kar sakte  yani ki pc ka software Install nay karsakte Or Pc Me Android ka App install nai karsakte.
  • 32-Bit Processor
32-bit Processor ek Primary Processor he Or ye 1990s se pehle All Computer me Used Hota tha.Intel Pentium Processor Or Early AMD Processor 32-bit Processor The Or Uske sath Jo Operating System Or Software aate the Wo Bhi 32-bit Processor Based hi Aate the. Windows 95,98 and XP  Are All 32-bit Operating  System Jiska Processor Bhi 32-bit kahi tha.

NOTE :  Jis Computer me 32-bit ka Processor hota he Vo Computer me Aap 64-bit ki Operating System Install nai karsakte he. Usme Aap Shirf 32-bit Operating System Use Kar sakte he.
  • 64-Bit Processor
64-bit Processor 1961 me aaya tha jab IBM ne IBM 7030 Stretch supercomputer Banaya tha. Lekin 2000s tak uska istamal aap home computer ke liya nai karsakte the. Phir Microsoft ne 64-bit Ka Windows XP launch kiya 64-bit Processor ke liye. Windows Vista , Windows 7 and Windows 8  Bhi 64-bit Versions hi he. Or baki ke sare Software bhi 64-bit Computer me chale is tarah se Devlop Or Design Hone lage.

NOTE :  64-bit Processor wale Computer me 64-bit Operating System Or 32-bit Operating System Dono hi Chala Sakte the. OR 64-bit Processor me aap 32-bit Ke liye bane Software Install karke chala sakte ho, Par Kuch 32-bit Supported Software Bahot purane hote he Or Acchi tarah se Devlopd nahi huye hote he Uske Chala ne me problem aa sakti he.

32-bit Or 64-bit Processor Me Kya Fark Hota he?

Differences Between A 32-Bit And 64-Bit CPU

Sabse bada difference 32-bit Or 64-bit Precessor me ye he ki Vo Per seccound Kitne number of Calculation Perform kar sakte he , Ispe Computer ki Speed Depend karti he jab computer Task Perform Karr aha hota he. 64-bit Processor dual core, quad core, six core, and eight core versions ke sath Home Computing ke liye aate he. Multiple CORES  aapko allow karta he ki aap Per Second me Jyada Number Of Task Perform kar sakte ho, jo Aapke Processing Power ko Badhata he Or Computer ko Fast Run Karne me madad karta he.

Ek or sabse bada Difference ye he ki 32-bit Or 64-bit Processor Kitni Maximum Amount Of Memory(RAM) Support karte he?

32-bit Processor Maximum Support 3 To 4 Gb RAM ,  Jaha  64-bit Computer 4 Gb Se uppar bhi Ram Support karta he. Ye fetcher  Us Software Or Program ke liye Important He jo graphic design, engineering, and video editing ka istamal karte he, kyuki Ye sab Program k okay calculation or Uski images ko render karna hota he. Or ek Bat yad rakhe 3D graphic programs and games me 32-bit ya 64-bit processor ka jyada benefit nahi hota. 

To iske liye aapko 32-bit processor se 64-bit Processor me aane ki jarurat nahi he,Unless wo program 64-bit ka program ho. Or Computer HD games ke Case me Agar aap apna Video Card Upgrade kar denge to Aapko bahot hi aacha performance milega Comper to 64-bit Processor. Sabse zyad manufacturers Computer 64-bit Processor ke sath hi banate he , kyu ki uska Rate bhi Cheap he or Sabse zyada log 64-bit Processor Use karte he.

Share this

Related Posts

Previous
Next Post »

Is This Help Full?